hoyeonjung

ओशिनिया फुटबॉल परिसंघ>समाचार>समाचार>पापुआ न्यू गिनी महिला लीग में बना इतिहास

पापुआ न्यू गिनी महिला लीग में बना इतिहास

पीएनजी महिला नेशनल सॉकर लीग के हाइलैंड्स सम्मेलन ने महिलाओं को न केवल खेलने के लिए, बल्कि अपने स्वयं के फुटबॉल लीग के नियंत्रण में सशक्त बनाकर इस क्षेत्र में इतिहास बनाया है।

पीएनजी में यह पहली बार था कि महिलाएं उच्चतम स्तर पर फुटबॉल में भाग ले रही हैं और पहली बार किसी खेल को सभी महिला कार्यवाहक दल द्वारा नियंत्रित किया गया है।

क्रेडिट: पीएनजीएफए

पीएनजीएफए रेफरी के प्रमुख और फीफा ओशिनिया रेफरी प्रशिक्षक जिमी वारई ने कहा कि रेफरी को एक उपयुक्त मानक के लिए विकसित करने के लिए यह एक लंबी यात्रा रही है।

“यात्रा पीएनजीएफए एमए यात्रा कार्यक्रम, प्रतिभा पहचान और हाइलैंड्स क्षेत्र में भर्ती के माध्यम से शुरू हुई। हाइलैंड्स सम्मेलन में अब 30 सक्रिय रेफरी हैं।"

हाइलैंड्स सम्मेलन अद्वितीय है क्योंकि वे सभी महिला रेफरी रखने वाले एकमात्र पीएनजी एनएसडब्ल्यूएल सम्मेलन हैं। वारई ने पीएनजीएफए के अध्यक्ष जॉन कपी नाटो की उनके दृष्टिकोण और रेफरी को बढ़ाने के लिए अभियान की सराहना की, विशेष रूप से महिलाओं के लिए प्रोत्साहन और समर्थन। महिला प्रशिक्षकों, रेफरी और सहायक रेफरी पाठ्यक्रमों के साथ-साथ विशेष रूप से महिलाओं के लिए फिटनेस प्रशिक्षक पाठ्यक्रम की योजना है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सक्रिय रूप से भाग ले सकें।

ओएफसी महिला फुटबॉल मैनेजर एम्मा इवांस इस खबर से रोमांचित हैं।

"हाइलैंड्स में महिला रेफरी विकसित करने के लिए पीएनजीएफए की प्रतिबद्धता को देखना शानदार है, और महिलाओं को अपने साथियों के साथ सीखने, विकसित करने और प्रदर्शन करने के लिए एक और मार्ग प्रदान करता है," उसने कहा।

"यह खेल में महिलाओं को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, और इसमें कोई संदेह नहीं है कि कई और महिलाओं को रेफरी करने के लिए प्रेरित किया जाएगा, जो एक दिन अपने देश और ओशिनिया को विश्व मंच पर रेफरी के रूप में प्रतिनिधित्व कर सकते हैं"।

पूर्व वेलग्रिस हाईलैंडर खिलाड़ी और अब मैच कमिश्नर मूसा उनगिया ने वारई और पीएनजीएफए के लिए अपना समर्थन जोड़ा, ताकि वे अपनी प्रतियोगिता में अधिक महिलाओं को शामिल कर सकें।

उनगिया ने कहा, "हाइलैंड्स में फुटबॉल के लिए यह एक शानदार शुरुआत है, जो कभी रग्बी लीग का दबदबा था।"

संबंधित पोस्ट

टिप्पणी