हार्यानास्टेलर

ओशिनिया फुटबॉल परिसंघ>पापुआ न्यू गिनी फुटबॉल एसोसिएशन

पापुआ न्यू गिनी फुटबॉल एसोसिएशन

पापुआ न्यू गिनी सात मिलियन से अधिक की आबादी और लगभग 200,000 जो खेल खेलते हैं, के साथ खेलने की संख्या में कभी भी कम नहीं रहा है। लेकिन देश की विकासशील स्थिति और इसके परिदृश्य की भौगोलिक चुनौतियां फुटबॉल के विकास के लिए एक बाधा साबित होती हैं।

पापुआ न्यू गिनी फुटबॉल एसोसिएशन (पीएनजीएफए), 1962 में स्थापित और कुछ ही समय बाद फीफा से संबद्ध, इन चुनौतियों से पार पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। पीएनजीएफए ने एक राष्ट्रीय दृष्टिकोण अपनाया है जहां पहले क्षेत्रीय और कभी-कभी आंशिक रूप से ध्यान केंद्रित किया गया था। नेशनल सॉकर लीग की शुरुआत 2006 में हुई थी और महत्वपूर्ण लॉजिस्टिक चुनौतियों के बावजूद सफलतापूर्वक चलना जारी है।

पापुआ न्यू गिनी में फुटबॉल का बहुत बड़ा अनुसरण है, लेकिन यह रग्बी लीग के साथ भी प्रतिस्पर्धा करता है जिसे देश में नंबर 1 खेल के रूप में जाना जाता है। रग्बी लीग की लोकप्रियता के बावजूद, पीएनजीएफए ने कुछ सकारात्मक पैठ बनाई है जिससे यह सुनिश्चित होता है कि फुटबॉल का विकास और विकास जारी है।

फ़ुटबॉल ने 2016 में पापुआ न्यू गिनी को यादगार खेल क्षण प्रदान किए, जिसमें देश ने पोर्ट मोरेस्बी में फीफा अंडर -20 महिला विश्व कप की मेजबानी की और फिर पुरुषों की राष्ट्रीय टीम ने पहली बार ओएफसी नेशंस कप के फाइनल में गत चैंपियन को आगे बढ़ाया। पेनल्टी शूट-आउट में हारने से पहले न्यूजीलैंड सभी तरह से।

एक सफल और सुव्यवस्थित फीफा विश्व कप की मेजबानी और ओएफसी नेशंस कप में न्यूजीलैंड के बाद दूसरे स्थान पर रहने से पीएनजी फुटबॉल के लिए एक उच्च बेंचमार्क स्थापित किया गया। महिला खेल में फीफा अंडर-20 महिला विश्व कप में भाग लेने से देश में महिला फुटबॉल के लिए आगे की राह खुल गई है।

पापुआ न्यू गिनी की वरिष्ठ महिला टीम ने 2019 में समोआ में अपना लगातार पांचवां प्रशांत खेलों का स्वर्ण पदक हासिल करते हुए इस क्षेत्र में अपनी स्थिति फिर से स्थापित की, जबकि उनकी पुरुष टीम कांस्य पदक के प्लेऑफ में फिजी से हार गई।

हेकारी फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष जॉन कपी नाटो को अक्टूबर 2018 में पीएनजीएफए अध्यक्ष चुना गया था और उन्होंने पापुआ न्यू गिनी में फुटबॉल के खेल को एक साथ लाया क्योंकि उन्होंने कई सुधारों का समर्थन किया।

पद पर चुने जाने के बाद से, उन्होंने PNGFA के शासन ढांचे में सुधार की देखरेख की है, जिसमें दिसंबर 2019 में नए क़ानून पारित करना शामिल है। PNGFA ने PNG स्पोर्ट्स फ़ाउंडेशन द्वारा PNG फ़ुटबॉल स्टेडियम को 99 साल की लीज़ पर सौंपते हुए देखा है जहाँ प्रशंसक घरेलू प्रतियोगिता देखने के लिए हर सप्ताहांत इकट्ठा होते हैं।

जून 2020 में 16वांसाधारण कांग्रेस, कपी नाटो को एक और चार साल के कार्यकाल के लिए पापुआ न्यू गिनी फुटबॉल का फिर से नेतृत्व करने का जनादेश दिया गया क्योंकि उन्हें निर्विरोध चुना गया था।

पीएनजीएफए अध्यक्ष के चुनाव के अलावा, कांग्रेस ने नए पीएनजीएफए कानूनों के अनुसार, चार संबंधित क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक उपाध्यक्ष, एक महिला फुटबॉल समिति के सदस्य और चार सामान्य सदस्यों सहित नई कार्यकारी समिति के सदस्यों का भी चुनाव किया।

उपाध्यक्ष सिगफ्राइड बेशेल (मोमासे), फ्रांसिस अंक (हाइलैंड्स), मोरिया वेविन (दक्षिणी) और जस्टिन हेले (एनजीआई) हैं। चार सामान्य सदस्य जैक नवी चांगौ (एनजीआई), जोशुआ कायेंगकिम (दक्षिणी), डायना उल्का उरान (हाइलैंड्स), और जैक्सन वर्सिली (मोमेसे) हैं, जबकि जीन गारिकी महिला फुटबॉल प्रतिनिधि हैं।


पापुआ न्यू गिनी फुटबॉल एसोसिएशन
पीओ बॉक्स 957, लाई 411
मोरोबे प्रांत
पापुआ न्यू गिनी

संदेशवाहक
पीएनजीएफए/एनएसएल
टेलिकॉम रुमान
कुमुल अवीस
वैगनी, एनसीडी, पोर्ट मोरेस्बी
पापुआ न्यू गिनी

दूरभाष: +675 475 1398
या +675 475 1359
फैक्स: +675 475 1399
या +675 475 1120
ईमेल:[ईमेल संरक्षित]
वेबसाइट:www.pngfootball.com.pg
भाषा: अंग्रेजी, पिजिन अंग्रेजी

रंग की
शर्ट: लाल / पीला
कम काला
जुराबें: पीला

1962 में स्थापित
संबद्ध 1963

पापुआ न्यू गिनी समाचार कहानियां